General KnowledgeNews

Protem Speaker Kya Hota Hai | प्रोटेम स्पीकर क्या होता है ?

Protem Speaker Kya Hota Hai – प्रोटेम स्पीकर विधानसभा सदन का सदस्य होता है. जिसे राज्य के राज्यपाल के द्वारा नियुक्त किया जाता है.

Protem Speaker Kya Hota Hai – जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है. मतलब यहां की जो सरकार है वह लोगों के द्वारा चुनी जाती है. इसीलिए डेमोक्रेटिक गवर्नमेंट को, लोगों का, लोगों के लिए, लोगों के द्वारा कहा जाता है. भारत सरकार के सभी जनप्रतिनिधि यहां के निवासियों के द्वारा चुनाव के माध्यम से सांसद और सदन तक पहुंचते हैं. और लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं, उनकी आवाज को सदन तक रखते हैं. संविधान के अनुसार सारे चुने हुए प्रतिनिधियों जैसे संसद, विधायक, के उनके अलग अलग कार्य होते हैं.

उसी में एक पद होता है Protem Speaker, जो सदन का सदस्य ही होता है. अब आपलोगाें में कई लोग ऐसे हैं जो नही जानते हैं कि protem speaker kya hota hai या प्रोटेम स्पीकर क्या होता है. जिसे लेकर अक्सर वो गूगल में सर्च करते रहते हैं कि protem speaker meaning in hindi या प्रोटेम स्पीकर का हिंदी अर्थ. तो अगर आप भी protem speaker meaning जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के बाद प्रोटेम स्पीकर के बारे में अच्छे तरीके से समझ जायेंगे.

Protem Speaker

देश के पांच राज्यों में नवंबर-दिसंबर महीने में हुए विधानसभा चुनाव के बाद से सभी राज्यों में सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. सरकारें बैठक के माध्यम से सदन के मंत्रीमंडल, स्पीकर आदि चुनने में लगी हुई है. इसी बीच तेलंगाना में नव चयनित कांग्रेस सरकार में विधानसभा सदन में एक Protem Speaker बनाया गया है. जिसे लेकर इंटरनेट पर चर्चा काफी बढ़ गई है. लोगों को प्रोटेम स्पीकर के बारे में कोई जानकारी नहीं है. और वो गूगल पर ढूंढते फिर रहे हैं protem speaker means.

यह पोस्ट भी पढ़े : How to Cancel Movie Ticket On Bookmyshow in Hindi ?

Protem Speaker Kya Hota Hai

प्रोटेम स्पीकर विधानसभा सदन का सदस्य होता है. जिसे राज्य के राज्यपाल के द्वारा नियुक्त किया जाता है. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 180(1) के अनुसार राज्यपाल को प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति करने की शक्ति होती है. कि वह राज्य के नवगठित मंत्रिपरिषद की सलाह से या स्वतंत्र रूप से अपने विवेक से प्रोटेम स्पीकर को चुने.

Protem Speaker Means

प्रोटेम स्पीकर सदन में टेंपरेरी स्पीकर यानी अस्थाई विधानसभा अध्यक्ष होता है. जो की विधानसभा अध्यक्ष के जैसे कार्य करता है. प्रोटेम स्पीकर भी सदन का सदस्य ही होता है जो जनता के द्वारा चुनकर आता है. जैसे बाकी के सदस्य इलेक्ट होकर आते हैं.

Protem Speaker Meaning in Hindi

Protem शब्द का अर्थ होता है कुछ समय के लिए(अस्थाई). और Speaker का मतलब होता है अध्यक्ष. तो अगर protem speaker meaning in hindi कहें तो अस्थाई अध्यक्ष होता है.

  1. Protem – कुछ समय के लिए(अस्थाई)
  2. Speaker – अध्यक्ष
  3. protem speaker meaning in hindi – अस्थाई अध्यक्ष.

प्रोटेम स्पीकर क्या होता?

सरकार गठन होने के बाद विधानसभा सदन की आगे की कार्यवाही के लिए टेंपरेरी स्पीकर यानी प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति राज्यपाल के द्वारा की जाती है. प्रोटेम स्पीकर तब तक मुख्य रूप से विधानसभा अध्यक्ष के रूप में कार्य करता है, जब तक की स्थाई (परमानेंट) अध्यक्ष का चुनाव नही हो जाता है.

Protem Speaker Kya Hota Hai | प्रोटेम स्पीकर क्या होता है ?

प्रोटेम स्पीकर सदन के सबसे अनुभवी, कुशल और वरिष्ठ सदस्य को बनाया जाता है. इसमें उसकी विधानसभा सदस्य के रूप में वरिष्ठता और कार्यशैली देखी जाती है. इस पद के लिए कोई उम्र मायने नहीं रखता. इसका चुनाव पूरी तरह से राज्यपाल पर निर्भर होता है कि वह मंत्री मंडल की सलाह से करेगा या खुद एवम् स्वतंत्र रूप से.

प्रोटेम स्पीकर का हिंदी अर्थ

अगर सरल शब्दों में बात करें तो आप यह समझ कि प्रोटेम स्पीकर का अर्थ अस्थाई विधानसभा अध्यक्ष है. जो स्थाई अध्यक्ष के न चुने जाने तक उसके सारे कार्य करता है. जैसे सदन में चुनकर आए हुए सभी सदस्यों को शपथ दिलाना, विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कराना, फ्लोर टेस्ट कराना, अध्यक्ष चुने जाने तक सदन की सारी गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाना.

Conclusion:- Protem Speaker Kya Hota Hai

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको सबसे कंफ्यूज करने वाला टर्म Protem Speaker Kya Hota Hai, protem speaker meaning in hindi इत्यादि पता चल गया होगा. लेकिन इसे लेकर और भी कोई प्रश्न आपके मन में उठ रहा है तो कॉमेंट बॉक्स में लिखें. हम उसका जवाब देने का प्रयास करेंगे हमें आपके सवालों के उत्तर देने में खुशी होती है.

Naya News18

नया न्यूज़ 18 एक ऑनलाइन वेबसाइट है, Naya News18 में How to से जुड़े सभी सवालो के जवाब मिलेगा, साथ में आपको WhatsApp News, Update, Apps, एंड्राइड टिप्स एंड ट्रिक्स, टेक न्यूज़, व्हाट्सप्प, Cricket News in Hindi और भी बहोत कुछ at NayaNews18.com - " जानकारी देंगे वही, जो है सही "

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button