General KnowledgeHow To

Jining Mil Ke Karya Likhiye | जिनिंग मिल का कार्य लिखिए ?

Jining Mil Ke Karya Likhiye - जिनिंग मिल एक मशीन होती है जोकि कपास में से बीजों को अलग करके कपड़ों के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Jining Mil Ke Karya Likhiye – जिनिंग मिल का कार्य सिर्फ इतना है की वो कपास में से बीजों को अलग करती है. जिसके बाद ही इसको कपडे में इस्तेमाल किया जाता है.

जैसा की आप सभी को पता ही है की हम सभी लोग अपने बदन को ढकने के लिए तरह तरह के कपड़ों का इस्तेमाल करते है, जिसमे जिनिंग मिल का बहुत बड़ा योगदान है. लेकिन क्या आपको पता है की ये जिनिंग मिल क्या है. अगर आपको भी नहीं पता है की जिनिंग मिल क्या है और आप जिनिंग मिल का कार्य लिखिए के बारे में जानना चाहते हो, तो ये पोस्ट खास आपके लिए ही है.

Jining Mil Ke Karya Likhiye
Jining Mil Ke Karya Likhiye

जहाँ पर हम आपको जिनिंग मिल क्या है के साथ ही साथ जिनिंग मिल में कपास से बिज को अलग करने का प्रोसेस क्या है उसके बारे में भी बताएगें. इसलिए आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे, तो आते है सीधे मुद्दे पर और जानते है जिनिम मिल के कार्यों के बारे में.

जिनिंग मिल क्या है ?

ये एक मिल होता है, जहाँ पर कपास में से बिज को निकालने के लिए कई सारी मशीने लगी होती है और बीजों को अलग करने के लिए इन्ही मशीनों का सहारा लिया जाता है. जिसके चलते इसको जिनिंग मिल कहा जाता है.

Jining Mil Ke Karya Likhiye ?

जिनिंग मिल एक मशीन होती है जोकि कपास में से बीजों को अलग करने का काम करती है. जब ये प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो उसके बाद ही इसका उपयोग कपड़ों के लिए किया जाता है.

यह भी पढ़े – आचार्य रामचंद्र शुक्ल ने हिंदी गद्य की प्रथम पुस्तक माना है

यह भी पढ़े – Moye Moye Meaning in Hindi | Moye Moye ka kya Matlab Hai ?

जिनिम मिल में कपास से बिज को अलग करने का प्रोसेस क्या है ?

Step 1. सबसे पहले कपास की सफाई करके उसमे से बिज को अलग किया जाता है, जिसके लिए जिनिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है.

Step 2. इसके बाद इसको क्लीनिंग मशीन के डाल कर उसमे से धुल – मिट्टी और फालतू पदार्थों को बहार निकाल दिया जाता है.

Step 3. इसके बाद इसको ग्रेविटी सेपरेटर मशीन में डाला जाता है, ऐसे में अगर कोई छोटा या बड़ा बिज रह जाता है तो वो इस प्रकिया में निकल जाता है और अधिक भार वाले बिज उपर उठ जाते है जबकि कम भार वाले बिच निचे तल में ही बैठे रह जाते है.

Step 4. फिर इसके बाद इसी कच्चे माल को इलेक्ट्रॉनिक सार्टर मशीन के अंदर डाल एक बार फिर से अच्छे से इसकी छटाई कर ली जाती है और फिर पैकिंग शुरू कर दी जाती है और कस्टमर तक पहुंचा दिया जाता है.

निष्कर्ष – Jining Mil Ke Karya Likhiye

हमे उम्मीद है की आपको जिनिंग मिल क्या है और जिनिंग मिल का कार्य लिखिए के बारे में अच्छे से जानकारी मिल चुकी होगी. अगर अभी भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हो, तो आप हमे कमेंट्स में बता सकते हो. हमे आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button