General KnowledgeHow ToNaya NewsNews

12th Ke Baad LLB Kaise Kare | 12वीं के बाद एलएलबी कैसे करें ?

12th Ke Baad LLB Kaise Kare - एलएलबी करने के लिए आपको ग्रेजुएशन करना होगा. उसके बाद CALT में अप्लाई करके एलएलबी कोर्स में एंट्री ले सकते हो.

12th Ke Baad LLB Kaise Kare: बारहवी करने के बाद एलएलबी करना चाहते हो तो इसके लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन करना होगा और उसके बाद LLB Entrance Exam, CALT के लिए अप्लाई करना होगा. अपना एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद आप एलएलबी कोर्स में एडमिशन ले सकते हो.

ये तो आप सभी को पता ही है हर कोई अपना करियर सिक्योर करना चाहता है और उसके साथ ही साथ वो अपनी लाइफ में वैल्यू भी क्रिएट करना चाहता है. जिससे की आगे चलकर उसका नाम हो. जिसके चलते कुछ लोग पुलिस में चले जाते है और कुछ तो आर्मी चले जाते है लेकिन वही दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग होते है, जोकि वकील बनना चाहता है. जिससे की सही गलत के पक्ष में वो खुद आवाज उठा सके.

12th Ke Baad LLB Kaise Kare
12th Ke Baad LLB Kaise Kare

ऐसे में अगर आप भी एक वकील बनना चाहते हो. जिस कारन आप एलएलबी करने की सोच रहे हो लेकिन आपको नहीं पता है की 12th Ke Baad LLB Kaise Kare तो ये पोस्ट खास आपके लिए ही है. जहाँ पर हम आपको Step by Step एलएलबी कोर्स क्या होता है और 12वीं के बाद एलएलबी कैसे करें इन सभी सवालों के बारे में बारीकी से बताएगें. इसलिए आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे.

LLB क्या है ?

एलएलबी एक बैचलर डिग्री कोर्स होता है. जिसके लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन करना होता है, फिर उसके बाद ही आगे लॉ की पढ़ाई करवाई जाती है. जिसमे आपको क़ानूनी शिक्षा और उसके तौर-तरीके सिखाये जाते है. जिससे की आप वकालत करने योग्य हो सको.

ऐसे में भारत में मौजूद कई सारे प्रसिद्ध लॉ कॉलेज में BCI (Bar Council of India) द्वारा एलएलबी कोर्स निर्धारित किये जाते है. क्युकी बीसीआई ही भारत में क़ानूनी शिक्षा को कण्ट्रोल करता है. जिसका अनुसरण करने के पश्चात ही कोई भी व्यक्ति वकील, लीगल ऐडवाईजर, सीए या फिर जज बन पाता है.

एलएलबी करने के लिए क्या योग्यता होनी जरुरी है ?

अगर आप एलएलबी करना चाहते हो तो आपको उसके लिए क्या योग्यता होनी जरुरी है उसके बारे में जान लेना जरुरी है. जोकि हमने आपको निचे पॉइंट्स में बताया है.

  1. अगर आप LLB Course करना चाहते हो तो उसके लिए आपको मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं और 12वीं कक्षा उन्तीर्ण करना जरुरी है.
  2. आपके पास आपके जरुरी सभी डाक्यूमेंट्स होने चाहिये.
  3. आवेदक किसी भी स्ट्रीम से हो, फर्क नहीं पड़ता, वो इस LLB Course के लिए eligible है.
  4. अगर आप LLB Course करना चाहते हो तो याद रहे, आपके अंक 45% से उपर होने जरुरी है.
  5. आपके पास ट्रान्सफर सर्टिफिकेट होना जरुरी है. जोकि आपके शिक्षा का प्रमाण है की अपने किस कॉलेज से अपनी बारहवी कक्षा उन्तीर्ण की है.

LLB Course के बाद कौन कौन से पदों पर नोकरी मिल सकती है ?

अगर आप LLB करने की सोच रहे हो, तो ऐसे में आपको ये पता होना जरुरी है की आप LLB Course करने के बाद कौन कौन से पदों पर नौकरी पा सकते हो. जोकि हमने आपको निचे पॉइंट्स में बताया है.

  • Lawyer
  • Public Peosecutor
  • Compnay Secretary
  • Legal Advisor
  • Law Reporter
  • Notary

12th Ke Baad LLB Kaise Kare?

अगर आप 12वीं के बाद सीधे एलएलबी करना चाहते हो तो ऐसा संभव ही नहीं है, बल्कि इसके लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरुरी है. यदि आप चाहे तो आप लॉ इंटेग्रेटेड कोर्स भी कर सकते हो. स्टेप बाय स्टेप जानकारी के लिए आप निचे दिए गये पॉइंट्स को फॉलो करे.
Step 1. आपको LLB Course करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से अपनी 12th कक्षा उन्तीर्ण करनी होगी. (इससे फर्क नहीं पड़ता की अपने बारहवीं किस स्ट्रीम से की है)
Step 2. इसके बाद आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर ले.
Step 3. अब आपको LLB Entrance Exam, CALT के लिए अप्लाई करना होगा.
Step 4. एंट्रेंस एग्जाम क्लियर होने के बाद आप LLB Course में एडमिशन ले सकते है.
Step 5. आपका ये एलएलबी कोर्स पुरे 3 साल का होता है. आपको इसको क्लियर करना होगा.

LLB कोर्स की फीस कितनी है ?

सभी कॉलेज की फीस अलग अलग होते है लेकिन अगर हम प्राइवेट कॉलेज की बात करे तो इसकी फीस 70 हज़ार या उससे उपर तक जा सकती है. क्युकी सभी कॉलेज की फीस अलग अलग होती है. इसकी जगह अगर हम गवर्नमेंट कॉलेज की बात करे तो इसमें एलएलबी कोर्स की फीस लगभग 30 हज़ार से लेकर 50 हज़ार तक हो सकती है.

LLB कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है ?

अगर आप ये जानना चाहते है की LLB Course करने के बाद आपकी कितनी सैलरी होने वाली है तो हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसके बारे में हम तो क्या, कोई और भी पुखिता सबुत या दावा नहीं कर सकता की आपको लगभग इतनी सैलरी मिल जायेगी. क्युकी आपकी सैलरी आपके कार्य और कौशल के उपर निर्भर करती है.

यह भी पढ़े – Sar Sankshepan Ki Tin Visestaye Likhiye | सर संक्षेपण की तीन विशेषताएं लिखिए?

यह भी पढ़े – Resume Kaise Banaye | रिज्यूम कैसे बनाएं?

12th Ke Baad LLB Kaise Kare

इसके साथ ही साथ ये भी matter करता है की आप काम किस सेक्टर में कर रहे हो, यानि की आप गवर्नमेंट सेक्टर में हो या फिर किसी कॉर्पोरेट सेक्टर में हो या फिर किसी बड़ी लॉ फर्म के लिए काम कर रहे हो. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ही आपकी सैलरी निर्धारित की जाती है.

लेकिन फिर भी हम आपको बेसिक जानकारी दे देते है की एक फ्रेशर व्यक्ति को LLB Course करने के बाद लगभग 20 हज़ार से लेकर 60-70 हज़ार तक मिल सकते है पर आपकी स्किल्स और experience के आधार पर आपकी सैलरी समय समय पर बढती जाती है.

भात के टॉप 10 LLB कोर्स करवाने वाले कॉलेज ?

कॉलेज व् विश्वविद्यालयरैंकिंगस्थान
नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया विश्वविद्यालय1बैंगलोर
नेशनल लॉ विश्वविद्यालय2दिल्ली
नलसर विश्वविद्यालय ऑफ़ लॉ3हैदराबाद
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी खड़गपुर4खड़गपुर
नेशनल लॉ विश्वविद्यालय5जोधपुर
द वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूरिडिकल साइंस6कोलकाता
गुजरात नेशनल लॉ विश्वविद्यालय7गांधीनगर
सिम्बायोसिस लॉ स्कूल8पुणे
जामिया मिल्लिया इस्लामिया9नई दिल्ली
द राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ10पटियाला

निष्कर्ष – 12th Ke Baad LLB Kaise Kare

हमे उम्मीद है की आपको LLB क्या है और 12th Ke Baad LLB Kaise Kare के बारे में जानकारी मिल गयी होगी. अगर अभी भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हो, तो आप हमसे कमेंट्स में बता सकते हो. हम आपके सभी सवालों का जवाब देने में आपकी मदद करेगें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button