General KnowledgeNaya NewsQuestions Answers

Sar Sankshepan Ki Tin Visestaye Likhiye | सर संक्षेपण की तीन विशेषताएं लिखिए?

Sar Sankshepan Ki Tin Visestaye Likhiye: सर संक्षेपण में आपको अपने भाव में बिना छेड़छाड़ किये अपने लेख को लिखना होता है.

Sar Sankshepan Ki Tin Visestaye Likhiye – सर संक्षेपण में आपको अपने भाव में बिना छेड़छाड़ किये लेख को लिखना होता है यानि की आपको अपनी कही गयी बातों को कम से कम शब्दों में सिमेटना होता है. जिसको सर संक्षेपण के नाम से जानते है.

जैसा की आप सभी को पता ही है की अभी के समय किसी के पास भी इतना समय नहीं है की वो किसी की बात को अच्छे से सुने और समझे, ठीक इसी प्रकार सभी कंपनियों के पास भी टाइम नहीं होता है. जिसके चलते वो अक्सर लोगो से एकदम सिंपल और शोर्ट में समझाने को कहते है. जिससे की उनका समय बच जाए.

Sar Sankshepan Ki Tin Visestaye Likhiye

जिस कारन हम सर संक्षेपण तरीके का सितेमाल करते है, अगर आपको नहीं पता है की सर संक्षेपण का अर्थ क्या है, जिसके चलते आप गूगल पर सर संक्षेपण क्या है और सर संक्षेपण की तीन विशेषताएं लिखिए आदि लिख कर सर्च करते रहते हो तो ये पोस्ट खास आपके लिए ही है. जहाँ पर हम आपको Sar Sankshepan Ki Tin Visestaye Likhiye उसके बारे में बताएगें, इसलिए आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहे.

Sar Sankshepan Ki Tin Visestaye Likhiye
Sar Sankshepan Ki Tin Visestaye Likhiye

सर संक्षेपण का अर्थ क्या है ?

सर संक्षेपण एक ऐसा तरीका है, जिसमे हम विस्तृत लेख को एकदम आसान भाषा और कम शब्दों में explain करते है. जिसको सर संक्षेपण कहा जाता है. हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे की संक्षेपण शब्द का अंग्रेजी में मतलब Precis होता है और ये शब्द फ्रेंच भाषा के प्रेसीयूअर शब्द से निकला है. जिस कारन हम इसको हिंदी में संक्षेपण शब्द के नाम से जानते है.

और रही बात सर शब्द की तो इसका मतलब सार होता है यानि की एक ऐसा पाठ्यक्रम, जिसमे आप एक स्टोरी टैलिंग की मदद से किसी को इनफार्मेशन प्रदान करते हो. जिसको हम सर संक्षेपण के नाम जानते है.

नोट – आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की सर और सार में फर्क है. सर संक्षेपण में आप अपनी बात को एकदम सिंपल तरीके से शोर्ट में जानकारी देते है और वही सार का मतलब पूरी डिटेल्स के जानकारी देना होता है.

सर संक्षेपण परिभाषा क्या है ?

सर संक्षेपण करते समय आपको भाव में कोई भी छेड़छाड़ नहीं करनी है, क्युकी इनका भी एक रूल होता है. जोकि अक्सर बड़ी बड़ी न्यूज़ एजेंसी अपने न्यूज़ को कवर करते समय करती है, जब भी कोई ऐतिहासिक जानकारी साँझा करती है.

Sar Sankshepan Ki Tin Visestaye Likhiye ?

अगर आपको भी जानना है की सर संक्षेपण की क्या विशेषताएँ क्या है तो आप निचे दिए गये पॉइंट्स को फॉलो कर सकते हो.

  • भाव को बनाये रखना
  • संक्षिप्त कौशल होना
  • भाषा की शुद्धता

यह भी पढ़े – संवैधानिक अध्यक्ष से आपका क्या अभिप्राय है समझाकर लिखिए?

यह भी पढ़े – Hacksplaining Kya Hai in Hindi | Hacksplaining com ?

भाव को बनाये रखना:

सर संक्षेपण करते समय आप अपनी स्टोरी/लेख को को भले ही कितना भी छोटा क्यों ना कर दे, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपकी स्टोरी का भाव यानि की फीलिंग्स में कोई बदलाव ना आये. यदि हम इसको और भी आसान शब्दों में कहे तो आपको अपने कंटेंट या सार के जरिये लोगो को बराबर attention देनी होगी.

Example: मान लो आप एक कोई Sad Story पाठ्यक्रम पढ़ते हो, जिसमे 2 हज़ार के करीब शब्द है, जोकि emotionally अच्छे तरीके से समझाई गयी है लेकिन अब आपको उसी लेख को एक तिहाई शब्दों में समझाना होगा. लेकिन उसमे आपको purity भी बरक़रार रखना है.

Sar Sankshepan Ki Tin Visestaye Likhiye

नोट – अक्सर सभी बच्चो को इस सर संक्षेपण के बारे में चोथी और पाचवीं कक्षा में ही पढाया जा चूका है लेकिन वो अक्सर आपको इंग्लिश सब्जेक्ट में देखने को मिलता है, जिसको हम passage नाम से जानते है और आपको उसमे पूरी स्टोरी/लेख अच्छे से समझ भी आ जाती है और उसी के based पर आपको उसके सवाल solve करने होते है.

संक्षिप्त कौशल होना

सर संक्षेपण करते समय आपको अपने शब्दों के उपर अच्छे से ध्यान देना होगा और कब कौन सा शब्द कैसे उसके यूज़ करना है उसके बारे में भी पता होना जरुरी है, क्युकी अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो आपके लेख का फ्लो बिगड़ सकता है. अगर हम इसको आसान शब्दों में कहे तो आपको अपनी कही गयी बातों को कम से कम शब्दों में सिमेटना होता है.

भाषा की शुद्धता

आपको अपनी भाषा में एकदम प्योरिटी बनाये रखना होता है, क्युकी भाषा की शुद्धता आपके सार में एक क्वालिटी ऐड कर देती है. अगर आप किसी कंपनी के लिए कोई emotionally तैयार करते हो, तो आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना जरुरी है.

क्युकी अक्सर बड़ी कंपनियों के पास इतना टाइम नहीं होता है की वो आपकी बातो को ध्यान से सुने, तो आपको शोर्ट में ही अपनी जानकारी को कंपनी तक पहुँचाना होता है. जिससे की कंपनी का समय भी बच जाए और उनको पूरी इनफार्मेशन भी मिल जाए.

निष्कर्ष – सर संक्षेपण की तीन विशेषताएं लिखिए

हमे उम्मीद है की आपको Sar Sankshepan Ki Tin Visestaye Likhiye के बारे में अच्छे से जानकारी मिल सकी होगी. अगर अभी भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट्स में बता सकते हो. हम आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है.

5/5 - (1 vote)

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button