How To

मोबाइल में टॉकबैक क्या है | Talk Back Off kaise kare | टॉकबैक शॉर्टकट क्या है?

Talk Back Off kaise kare: Mobile setting में Shortcut and accessibility पर क्लिक करके Accessible में Talk Back के उपर क्लिक करना है.

Talk Back Off kaise kare: Talk Back बंद करने के लिए आपको अपने मोबाइल की Setting में आकर Shortcut and accessibility पर क्लिक करके Accessible वाले आप्शन में Talk Back के उपर क्लिक करना है. इसके बाद आपको इनेबल Talk Back को disable कर देना है. इसके बाद आपका Talk Back ऑफ हो जायेगा.

आज के समय हम सभी के पास मोबाइल फ़ोन मौजूद है लेकिन ऐसे में उस मोबाइल में मौजूद कुछ खास जानकारी के बारे में नहीं पता होता है. जिसके चलते ऐसे में कई बार हमारे सामने कुछ ऐसी समस्याएं आ जाती है. जोकि हमारी समझ से ही बाहर होती है. जिसमे से एक Talk Back setting भी है. जिसके बारे में बहुत से लोगो को पता ही नहीं होता है और ये setting on होने से क्या होता है.

Talkback off Kaise Kare
Talkback off Kaise Kare

जिसके चलते ऐसे में आप आय दिन गूगल पर मोबाइल में टॉकबैक क्या है और Talk Back Off kaise kare आदि लिख कर सर्च करते रहते हो तो ऐसे में ये पोस्ट खास आपके लिए ही है. जहाँ पर हम आपको आसान शब्दों में टॉकबैक कैसे बंद करूं के बारे में बारीकी से बताया है. इसलिए आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे. जिससे की हम आपको भी टॉकबैक कैसे बंद करते है इसके बारे में बारीकी से बता सके.

मोबाइल में टॉकबैक क्या है?

टॉकबैक मोबाइल की एक ऐसी setting है, जिसकी मदद से कोई भी अनपढ़ व्यक्ति या वो व्यक्ति जिसको दिखाई नहीं देता है इसकी मदद से आसानी से फ़ोन को चला सकता है. क्युकी इस setting की मदद से आप जिस भी फीचर या setting के उपर क्लिक करोगे वो आपको बोलकर बताया जायेगा की आप किस फीचर या setting के अंदर हो. जिसको हम टॉकबैक के नाम से जानते है. जिसको हम मोबाइल screen reader भी कह सकते है.  

इसके साथ ही साथ हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे की ये टॉकबैक फीचर खासकर उन्ही लोगो के लिए मोबाइल में in-build किया गया है. जिसको दिखाई नहीं देता है और वो इस फीचर की मदद से किसी भी स्मार्ट फ़ोन को आसानी से चला सकते है.

Talkback off Kaise Kare ?

यदि आपके फ़ोन में Talkback on हो गया है और अब आपको नहीं पता है की टॉकबैक शॉर्टकट कैसे बंद करे तो ऐसे में आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित पॉइंट्स को Step by Step Follow कर सकते हो. जिससे की आप भी खुद से मैं टॉकबैक कैसे बंद करते है इसके बारे में अच्छे से जान सकोगे.

  • Talk Back Off करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग्स में आ जाना है.
  • और उसके बाद Shortcut and accessibility वाले आप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपको Accessible वाले आप्शन पर क्लिक करके Talk Back वाले आप्शन के उपर क्लिक कर देना है.
टॉकबैक शॉर्टकट क्या है
टॉकबैक शॉर्टकट क्या है
  • अब इसके बाद आपे सामने आपका Talk Back Option इनेबल होगा,
  • जिसको आपको ऑफ कर देना है और उसके बाद Stop पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपका Talk Back Off हो जायेगा.
मोबाइल में टॉकबैक क्या है
मोबाइल में टॉकबैक क्या है

Note – Talk Back On होने की वजह से आपकी screen सही से वर्क नहीं करेगी, जिसके लिए आपको अपने screen के उपर एक फिंगर को होल्ड करके ही रखनी है और दूसरी ऊँगली से अपने मोबाइल की setting को on – off करनी है. जिससे की बहुत ही आसानी से अपने Talk Back को Off कर सकोगे. इसके आलवा यदि आप लम्बे समय तक अपने screen के उपर अपनी एक ऊँगली को होल्ड नहीं कर सकते हो तो ऐसे में आप डबल क्लिक करके भी अपने फ़ोन का सही इस्तेमाल कर सकते हो.

Read More: Ladki Ka Number Kaise Milega | Ladki Ka Number WhatsApp Number | Online Ladki Ka Number Chahie?

Read More: My11circle Apk, My11circle Apk Download | My11circle Apk Download for Android

Talk Back Off Kaise Kare का दूसरा तरीका:

Talk Back Off करने के लिए आपको अपने मोबाइल के Volume UP and Down दोनों बटन को एक साथ प्रेस करना है. जिसके बाद आपका Talk Back Off हो जायेगा.

टॉकबैक अपने आप चालू क्यों हो जाता है?

Talk Back ON – Off करने के लिए सभी मोबाइल की अलग अलग setting होती है और उसके साथ ही साथ सभी मोबाइल में Shortcut Keys भी देते है. जिसके चलते ऐसे में कई बार आपको पता ना होते हुए भी आपके स्मार्ट फ़ोन की Shortcut Key एक साथ प्रेस हो जाती है. जिसके चलते ऐसे में आपके मोबाइल में टॉकबैक अपने आप on हो जाता है और आपको पता भी नहीं चलता है.

टॉकबैक शॉर्टकट क्या है?

उत्तर – टॉकबैक शॉर्टकट के लिए आपको Volume Up और Down Keys को एक साथ Long Press करना है. जिसकी मदद से आप अपने टॉकबैक को Enable – Disable कर सकते हो.

टॉकबैक ओपन सोर्स है?

जी हाँ, टॉकबैक एक ओपन सोर्स है, जोकि यह आपके मोबाइल की screen read करने के काम आता है. जिसके चलते हम इसको टॉकबैक या Screen Reader भी कह सकते है.

निष्कर्ष: Talk Back Off Kaise Kare

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को मोबाइल में टॉकबैक क्या है व् Talkback off Kaise Kare या फिर टॉकबैक अपने आप चालू क्यों हो जाता है के बारे में अच्छे से समझ आया होगा. यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट्स में जरुर बता सकते हो. हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है.

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button