How To

Data Apne Aap Kaise Khatam Ho Jata Hai | Data Automatic Khatam Ho Raha Hai | Mobile Me Data Jaldi khtam ho jata hai kya kare?

Data Apne Aap Kaise Khatam Ho Jata Hai - आपके मोबाइल में जल्दी इन्टरनेट data ख़तम होने से बचने के लिए आपको अपने Mobile में Data Saving Mode को ON करना होगा. फिर आपका मोबाइल में data जल्दी ख़त्म नहीं होगा.

Data Apne Aap Kaise Khatam Ho Jata Hai – यदि आपका भी इन्टरनेट जल्दी खत्म हो जाता है तो इसके बहुत से कारन हो सकते है लेकिन आप अपने डाटा यानी की इन्टरनेट को जल्दी खत्म होने से बचा सकते हो, जिसके लिए आपको अपने मोबाइल को Automatic Update से हटाना होगा और उसके साथ ही साथ आपको Data Saving Mode को on करना होगा. इसके अलावा और भी बहुत से तरीके है. जोकि अभी हम इस पोस्ट में जानने वाले है.

ये तो आप सभी को पता ही है की आज के समय सभी लोगो के पास मोबाइल फ़ोन होता है और ऐसे में वो सभी लोग ऑनलाइन इन्टरनेट पर कुछ न कुछ सर्च करते रहते है लेकिन ऐसे में बहुत से लोगो को जल्दी इन्टरनेट ख़त्म होने की समस्या देखने को मिलती है.

Data Automatic Khatam Ho Raha Hai

यदि आपको इन्टरनेट जल्दी खत्म होने की समस्या देखने को मिल रही है लेकिन ऐसे में आपको नही पता है की Automatic Data Khatam Ho Jata Hai तो ऐसे में क्या करे. यदि आप भी उन्ही लोगो में से एक हो जोकि Data Apne Aap Kaise Khatam Ho Jata Hai इस प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हो तो ऐसे में ये पोस्ट खास आपके लिए ही है. जहाँ पर हम आपको आसान शब्दों में Mobile me Data Jaldi khtam ho jata hai, kya kare के बारे में बारीकी से बताएगें.

Data Apne Aap Kaise Khatam Ho Jata Hai क्या करे ?

यदि आपका भी Net Apne Aap Khatam Ho Raha Hai और आपको नही पता है की Mobile me Data Jaldi khtam ho jata hai, kya kare तो ऐसे में आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित पॉइंट्स को Step by Step पढ़ कर Follow कर सकते हो. जिससे की आप अपने जल्दी इन्टरनेट ख़त्म होनी की समस्या से छुटकारा पा सकते हो.

1: Background Data Usages:

अक्सर हमारे मोबाइल में बहुत से ऐसे app होते है, जोकि हमारे background में रन होते रहते है और Internet On रहने पर हमारे मोबाइल में हमे Notification प्राप्त होते रहते है और ये तो आपको पता ही है की जब इन्टरनेट on रहता है तो ऐसे में हमे हमारे WhatsApp और Facebook पर जब भी कोई भी व्यक्ति हमे Massage करता है तो वो हमे तुरंत प्राप्त हो जाता है, जिसका मतलब साफ़ है की वो App हमारे Background में रन हो रहे है,

तो ऐसे में आप अपने इन्टरनेट को ऑफ कर सकते है या फिर आप उन Special App का ही डाटा बंद कर सकते हो और उसके साथ ही साथ उनको Force Stop कर सकते हो, जिससे की वो App आपके Background में रन ही नही होंगे और आपका Internet जल्दी खत्म ही नही होगा.

Special Application का डाटा Off कैसे करे ?

  • आपको जिस भी app का डाटा off करना है आपको उसके उपर Long Press करना है और उसके बाद आपको App info वाले आप्शन पर क्लिक करना है.
  • Background में App Run होने से रोकने के लिए आपको Force Stop पर क्लिक करना है.
  • अब इसके बाद आपको Data Usage वाले आप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको अपने Enable Internet को ऑफ कर देना है और उसके बाद आपको वापस से बेक आ जाना है और अब आपका उस Specific App से इन्टरनेट कनेक्शन ऑफ हो गया है.
Net Apne Aap Khatam Ho Raha Hai

2: Data Saving Mode:

अपने मोबाइल में जल्दी इन्टरनेट ख़त्म होने से बचाने के लिए आप अपने मोबाइल में Data Saving Mode को ON कर सकते हो, जोकि आपके इन्टरनेट को जल्दी खत्म होने से रोकेगा.

लेकिन इसका मतलब ये भी नही की आपका इन्टरनेट डाटा ख़त्म ही नही होगा बल्कि ये धीरे धीरे आपके इन्टरनेट से कुछ डाटा को अपने Cloud Server में सेव कर लेगा और आपका इन्टरनेट जब भी ख़त्म होने लगेगा या आपका इन्टरनेट धीरे धीरे चलने लगेगा तो ऐसे में ये Data Saving Mode Active हो जायेगा और इन्टरनेट धीरे ही नही होगा, जिससे आप आसानी से लम्बे समय तक इन्टरनेट का मज़ा ले सकते हो.

Data Saving Mode On: Data Apne Aap Kaise Khatam Ho Jata Hai

  • आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के setting में आ जाना है और उसके बाद आपको Dual SIMs & Mobile Network वाले आप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपको Data Traffic Management वाले आप्शन पर क्लिक करना है.
Data Apne Aap Kaise Khatam Ho Jata Hai
Data Apne Aap Kaise Khatam Ho Jata Hai
  • इसके बाद Data Saving Mode पर क्लिक करके Data-saving mode के disable option को इनेबल कर देना है और इसके बाद आपका Data Saving Mode on हो जायेगा.
Mobile me Data Jaldi khtam ho jata hai, kya kare
Mobile me Data Jaldi khtam ho jata hai, kya kare

Read More: 89 in Hindi Words | 89 Meaning | 89 in Hindi

Read More: Ladki Ka Number Kaise Milega | Ladki Ka Number WhatsApp Number | Online Ladki Ka Number Chahie?

3: Application Automatically Update:

समय के साथ ही साथ हमारे मोबाइल के एप्लीकेशन और मोबाइल के बहुत सारे अपडेट आते रहते है और वे सभी आटोमेटिक अपडेट होते रहते है, जिसके चलते ऐसे में हमारे मोबाइल में जल्दी इन्टरनेट ख़तम हो जाता है, यदि आपके मोबाइल में भी इन्टरनेट जल्दी ख़त्म हो जाता है तो ऐसे में आपको अपने मोबाइल के सभी Application को Automatic Update होने से रोकना होगा, जिसके बाद आपके Background में बिना आपकी परमिशन के कोई भी एप्लीकेशन अपडेट नही होगा.

Note: Application Automatic Stop करने का मतलब ये नही की आपको अपने मोबाइल में इनस्टॉल एप्लीकेशन को अपडेट ही नही करना है, यदि आपके मोबाइल में एप्लीकेशन समय से अपडेट नही करते हो तो भी ऐसे में आपके मोबाइल में जल्दी इन्टरनेट ख़त्म होने की समस्या देखने को मिलेगा. इसलिए जोभी आप एप्लीकेशन इस्तेमाल करते है आप उन सभी एप्लीकेशन को समय के साथ ही साथ Manually Update कर सकते हो.

4: Data Alerts Mode: Data Apne Aap Kaise Khatam Ho Jata Hai

यदि आप भी पूरा दिन इन्टरनेट पर Scrawl करते रहते हो तो ऐसे में आप अपने लिए एक स्पेसिफिक लिमिट्स लगा सकते हो, जिससे की आपके द्वारा लगायी गयी लिमिट तक यदि डाटा ख़त्म हो जाता है तो ऐसे में आटोमेटिक आपका इन्टरनेट आपको Alert कर देगा, यदि आप किसी भी प्रकार का कोई भी एक्शन नही लेते हो तो ऐसे में आपका internet data automatic off हो जायेगा.

5: Ads Blocker:

यदि आप कंप्यूटर में इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हो तो ऐसे में आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में ads blocker का इस्तेमाल कर सकते हो, जोकि आपके डिवाइस में ads को ओपन नही होने देगी, जिससे की आपका डाटा जल्दी नही ख़त्म होगा. यदि आप मोबाइल में हो तो ऐसे में आप Opera Mini जैसे ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते हो, जोकि आपके मोबाइल में ads को ब्लॉक करने में आपकी मदद करता है.

निष्कर्ष: Data Apne Aap Kaise Khatam Ho Jata Hai

डेटा अपने आप जल्दी ख़तम होने से बचने के लिए आपको अपने Mobile में Data Saving Mode को ON करना होगा.

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को Data Apne Aap Kaise Khatam Ho Jata Hai व् Mobile me Data Jaldi khtam ho jata hai, kya kare के बारे में अच्छे से जानकारी मिल सकी होगी. यदि अभी भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट्स में जरुर बता सकते है. हमे आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button