General Knowledge

Sanatan Dharm Kitna Purana Hai | Hindu Dharm Kitna Purana Hai

Sanatan Dharm Kitna Purana Hai – यह धर्म ज्ञात रूप से लगभग 12000 वर्ष पुराना है. लेकिन कुछ अन्य तथ्यों के अनुसार यह 90 हजार वर्ष प्राचीन है.

Sanatan Dharm Kitna Purana Hai – इतिहासकारों, वैज्ञानिक और पुरातात्विक आंकड़ों के अनुसार यह 90 हजार वर्ष पुराना है. लेकिन दुनिया में सनातन धर्म को अन्य तथ्यों के अनुसार यह धर्म ज्ञात रूप से लगभग 12000 वर्ष पुराना है.

Sanatan Dharm Kya Hai

सनातन धर्म क्या है – सनातन शब्द सत् और तत् से मिलकर बना हुआ है. ‘सनातन’ का शाब्दिक अर्थ है – शाश्वत या ‘सदा बना रहने वाला’, यानी जिसका न आदि (आरंभ) है न अन्त है. सनातन धर्म जिसे हिन्दू धर्म अथवा वैदिक धर्म के नाम से भी जाना जाता है. इसे Duniya Ka Sabse Purana Dharm के रूप में भी जाना जाता है. भारत की सिंधु घाटी सभ्यता में हिन्दू धर्म के कई चिह्न मिलते हैं.

Hindu Dharm Kitna Purana Hai

हिंदू धर्म कितना पुराना है – हिंदू धर्म 90 हजार वर्ष पुराना है. इतिहासकारों एवं पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, लेकिन आपके मन में सवाल ये भी होगा की फिर Duniya Ka Sabse Purana Dharm Kaun Sa Hai: मान्यता है कि सनातन हिंदू धर्म पूरी दुनिया का सबसे पुराना धर्म है. इससे पहले किसी धर्म के होने का प्रमाण नहीं मिलता.

Sabse Purana Dharm Kaun Sa Hai

सबसे पुराना धर्म कौन सा है: सबसे पुराना धर्म (Sabse Purana Dharm) सत्य सनातन धर्म ही है. यानी की सबसे पुराना धर्म हिन्दू धर्म है. इसे “वैदिक सनातन वर्णाश्रम धर्म” भी कहते हैं. जिसका अर्थ है कि इसकी उत्पत्ति मानव की उत्पत्ति से भी पहले से है. क्योकि मानव सभ्यता से परे वैदिक काल से पूर्व अन्य किसी धर्म का कोई प्रमाण नहीं मिलता है.

यह पोस्ट भी पढ़े: GF Ka Matlab Kya Hota Hai | GF Ka Full Form in Hindi

Duniya Ka Sabse Purana Dharm Kaun Sa Hai

दुनिया का सबसे पुराना धर्म कौन सा है – दुनिया का सबसे पुराना धर्म हिंदू धर्म है. क्यूकी इतिहासकारों, वैज्ञानिक और पुरातात्विक आंकड़ों के अनुसार यह 90 हजार वर्ष पुराना है. हिंदू धर्म अथवा सनातन धर्म ही दुनिया का सबसे पुराना धर्म है. इस बात कि पुष्टि इससे भी होता है. क्यूकी इससे पूर्व किसी अन्य धर्म के होने का कोई प्रमाण नहीं मिलता है.

Sanatan Dharm Kitna Purana Hai

सनातन धर्म कितना पुराना है:– सनातन धर्म ज्ञात रूप से लगभग 12000 वर्ष पुराना है. जबकि कुछ अन्य तथ्यों के अनुसार यह लगभग 90 हजार वर्ष प्राचीन है. वैदिक या सनातन धर्म को ही हिंदू धर्म के नाम से जाना जाता है. वेद पर आधारित यह दुनिया का सबसे प्राचीन यानी की पुराना धर्म माना जाता है. जानकारी के लिए बता दे की ऋग्वेद इस दुनिया का सबसे पहला एवं प्रथम पुस्तक है. जो की एक हिंदू धर्म अथवा Sanatan Dharm का प्रमाण देता है.

Sanatan Dharm Kitna Purana Hai | Hindu Dharm Kitna Purana Hai
Sanatan Dharm Kitna Purana Hai | Hindu Dharm Kitna Purana Hai

निष्कर्ष:

उम्मीद करते हैं कि आप सभी इस लेख से सिख चुके होंगे की सनातन धर्म क्या है – सनातन शब्द सत् और तत् से मिलकर बना हुआ है. ‘सनातन’ का शाब्दिक अर्थ है – शाश्वत या ‘सदा बना रहने वाला’, यानी जिसका न आदि (आरंभ) है न अन्त है. और यह भी जान चुके होंगे की Sanatan Dharm Kitna Purana Hai – यह धर्म ज्ञात रूप से लगभग 12000 वर्ष पुराना है. लेकिन कुछ अन्य तथ्यों के अनुसार यह 90 हजार वर्ष प्राचीन है.

अगर आपको यह पोस्ट में आपकी ज़रूरत की सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी तो हमारी इस पोस्ट को और लोगो तक Facebook, WhatsApp के माध्यम से ज़रूर पहुँचाये. यानी की इसे शेयर करे.

Naya News18

नया न्यूज़ 18 एक ऑनलाइन वेबसाइट है, Naya News18 में How to से जुड़े सभी सवालो के जवाब मिलेगा, साथ में आपको WhatsApp News, Update, Apps, एंड्राइड टिप्स एंड ट्रिक्स, टेक न्यूज़, व्हाट्सप्प, Cricket News in Hindi और भी बहोत कुछ at NayaNews18.com - " जानकारी देंगे वही, जो है सही "

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button